Benefits Senior Citizens भारतीय रेलवे में 90% वरिष्ठ जनों को मिलती है ये खास सुविधाएं, क्या आपने इन सुविधाओ का लाभ उठाया?

भारतीय रेल को देश की लाइफलाइन कहा जाता है, जिसके द्वारा प्रत्येक दिन करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। ऐसे में भारतीय रेल आम जनता से लेकर खास तक आने जाने के लिए सबसे उपयुक्त साधनों में से एक है। जैसा कि आप जानते हैं कि ट्रेन का सफर काफी आरामदायक होने के साथ सुरक्षित भी माना जाता है। 

भारतीय रेल अपने यात्रियों के लिए एक नहीं, कई सुविधाएं भी मुहैया कराती है। आपको बता दें कि सबसे ज्यादा सुविधाएं इंडियन रेलवे हमारे बुजुर्गों को देती है। जिसकी जानकारी शायद आपको नहीं होगी, तो आइए जानते हैं कि आखिर क्या ऐसी सुविधाएं हैं, जिनका लाभ वरिष्ठ जनों को अवश्य मिलना चाहिए ।

वरिष्ठ जनों के लिए है लोअर बर्थ उपलब्धता 

सामान्यतया रेलवे के स्लीपर या वातानुकूलित कोचों में तीन तरह की सीटें होती है, जिन्हे अपर सीट, मिडिल सीट और लोअर बर्थ या सीट कहा जाता है। ऐसे में जब हम टिकट काउंटर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप पर किसी वरिष्ठ व्यक्ति की सीट आरक्षित करने के लिए प्रक्रिया करते हैं। तब लोअर बर्थ को वरिष्ठ जनों के लिए आरक्षित करने की सुविधा होती है। 

किन किन ट्रेनों में करवा सकते हैं लोअर बर्थ को आरक्षित 

वरिष्ठ जनों के लिए स्लीपर क्लास के प्रत्येक कोच में 6 सीट आरक्षित होती है। जबकि थ्री टियर और टू टियर में तीन सीट वरिष्ठ जनों के लिए आरक्षित होती हैं। बुजुर्गों के लिए आरक्षित सीट किसी भी एक्सप्रेस, मेल, राजधानी, दुरंतो और वंदे भारत एक्सप्रेस में भी होती हैं। लोअर बर्थ की सुविधा होने से बुजुर्ग व्यक्तियों को सोने और बैठने में आराम होता है। जिसकी वजह से यह सुविधा शुरू की गई।

लोकल ट्रेन में भी मिलती है ये सुविधा

कई शहरों में जहां ज्यादातर लोकल ट्रेनों में आवगमन होता है, उन लोकल ट्रेनों में भी वरिष्ठ जनों के लिए कुछ सीटें आरक्षित की जाती हैं। जिससे वरिष्ठ व्यक्तियों को भरी भीड़ में भी बैठने के लिए जगह मिल पाए। ऐसा ही महिलाओं को भी लेकर सुविधा लोकल ट्रेन में दी गई हैं।

रेलवे स्टेशन पर मिलती है व्हील चेयर 

ज्यादातर रेलवे स्टेशन पर बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर की भी सुविधा उपलब्ध होती है, जिसके लिए उस स्टेशन के स्टेशन मास्टर या संबंधित अधिकारी से कहकर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। 

Leave a Comment