8th Pay Commission: बड़ी खुशखबरी दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा! मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

बढ़ती महंगाई के पीछे केंद्र सरकार की ओर से कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकाल कर सामने आ रही है। क्योंकि लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता योजना में बढ़ोतरी को लेकर खबर सुनने की लालसा देखने को मिल रही थी। जिसे सरकार की ओर से भरपूर की गई है तो आईए जानते हैं कि महंगाई भत्ता योजना में कितने बढ़ोतरी लोगों को देखने को मिलेंगे।

बेसिक सैलरी में होगी बढ़ोतरी

हाल ही में खबर निकलकर सामने आ रही है कि 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को महंगाई भत्ता योजना के माध्यम से बेसिक सैलरी में काम से कम ₹26000 तक की बढ़ोतरी देखने को मिलेंगे। साथ ही यह भी कर प्रस्तुत की जा रही है कि केंद्रीय कर्मचारियों को दिवाली के शुभ अवसर पर नए-नए तोहफा प्रदान की जाएगी।

वेतन वृद्धि की संभावना

यह खबर बताई जा रही है कि कर्मचारियों के वेतन में करीबन 20 से 35% के बीच की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। जबकि लेवल वन की बात की जाए तो 34560 पहुंच चुका है। जबकि आठवीं वेतन में इस राशि को बढ़ाकर 4.8 लाख रुपए कर दी गई है। जिसके बाद कर्मचारियों के बीच राहत की सांस लेने का मौका मिला है।

8वें वेतन आयोग का गठन

भारत सरकार की ओर से पहली बार 1946 में गठन वेतन आयोगों का किया गया है। जबकि वही देश भर में 1.25 करोड़ कर्मचारियों को सीधे लाभ सरकार की ओर से प्रदान की गई है। और आगामी समय में जल्द ही आठवीं वेतन में इजाफा होने के साथ आगामी समय में त्यौहार को देखते हुए कर्मचारियों के बीच महंगाई भत्ता साझा की जाएगी। 

Leave a Comment