Union Budget Rule Change: 1 अक्टूबर से 6 बड़े नियम में बदलाव, जानें क्या हुआ बजट में एलान

Union Budget Rule Change: जैसा कि हम सभी को पता है कि हाल ही में निर्मला सीतारमण द्वारा इनकम टैक्स को लेकर बड़े बदलाव का ऐलान किया गया है। जिसके बाद लोगों के बीच बहुत सारी खबर का प्रभाव देखने को मिला है। बजट पेश के दौरान यह जानकारी प्रस्तुत की गई थी कि सरकार की ओर से अच्छा नियम में 1 अक्टूबर को बदलाव की जाएगी। क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि हर महीने बजट पेश होने के बावजूद भी लगातार नए नियम पारित की जाती है। जिसको लेकर लोगों के बीच खबर सुनने को छुटकारा भरपूर मात्रा में देखने को मिलती है तो चलिए नए बदलाव के बारे में जानते हैं। 

टैक्स से जुड़े इंडिया में बड़ा बदला 

नेवला सीतारमण द्वारा ऐलान किया गया है कि टैक्स के नियम में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। जबकि इस नियम को 1 अक्टूबर से लागू कर दी जाएगी। जिसमें आधार कार्ड STT TDS रेट डायरेक्ट टैक्स विभाग में विश्वास स्कीम लागू की जाएगी 

सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स में जबरदस्त बदलाव 

वायदा के दौरान ऐसा खबर लोगों के बीच पारित किया गया था कि एक अक्टूबर से सिक्योरिटी लंदन में बड़ा बदलाव किया जाएगा। जिसका टैक्स का रेट क्रमशः 0.02% से लेकर 0.1% तक बढ़ जाएगी। जबकि इसके साथ ही शेयर बाय इनकम टैक्स का भरपूर लाभ आई के आधार पर देखने को मिलेंगे।

आधार कार्ड के नियम में बड़ा बदलाव

1 अक्टूबर से अब हर व्यक्ति के आवंटन के दौरान आधार कार्ड को लेकर बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। बताया गया है कि लोगों द्वारा इनका दूर इस्तेमाल करने की वजह से नए नियम कानून के माध्यम से अब लोगों को बहुत सारी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह आसानी से आधार कार्ड का इस्तेमाल करने में सफल रहेंगे क्योंकि देखा जाता है कि लगातार आधार कार्ड से बहुत सारी फ्रॉड जैसी समस्या की खबर सुनने को मिलती है जिसको लेकर 1 अक्टूबर से इंडिया में बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। 

टीडीएस रेट 

नई पॉलिसी के माध्यम से यह खबर प्रस्तुत की जा रही है कि आगामी समय में टीडीएस की तरह एक प्रतिशत से घटकर 0.1% कर दी जाएगी ताकि लोगों को किसी प्रकार की समस्या टीडीएस को लेकर देखने को नामिले। 

शेयर बायबैक 

1 अक्टूबर से नए नियम कानून के माध्यम से शेयर आधार बायबैक इनकम टैक्स पर भुगतान करने की जिम्मेदारी होंगे। जबकि कंपनियों द्वारा टैक्स का बोझ होल्डर पर ट्रांसफर की जाएगी। ताकि फोल्डर द्वारा नई राजनीति बनाईजाए।

Leave a Comment